10 very easy ways to lose weight fast

10 very easy ways to lose weight fast तेजी से वजन कम करने के 10 बहुत आसान तरीके

10 very easy ways to lose weight fast हम में से ज्यादातर लोग हर बार नए साल पर फिट होने का और वजन कम करने का सोचते है । लेकिन दिन निकलने के बाद न तो आप अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ने का प्रयास करते है और न तो उन्हें हासिल करने की कोशिश करते है । और साल खत्म होने तक हमारा वजन बढ़ने लगता है ।

और देखा जाए तो वजन कम करना एक साधना की तरह है आपको अपने मनचाहे फास्ट फूड से मुंह मोड़ना पड़ता है और बिस्तर को त्यागना और थोड़ा पसीना बहाना होता है । लेकिन कई ऐसे आसान तरीके भी है जिन्हें आप अपनाकर वजन कम कर सकते है । बस आपको अपने खाने पीने और अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा चेंज करना होगा और फिर आप भी फैट से फिट तक के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकते है ।

भरपूर पानी पीएं (10 very easy ways to lose weight fast)

पानी हमारे जीवन के लिए ही नहीं बल्कि हमारे शरीर की मशीनरी सिस्टम को भी सुचारू रूप से नियंत्रित रखने के लिए भी बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है । वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको अपने पानी पीने के मात्रा को बढ़ाए । 

दिन भर में कम से कम आपको 4 लीटर पानी पीना आवश्यक है । इससे आपके शरीर में जो गंदगी है वह बाहर निकलेगी और वो वाटर रिटेंशन की समस्या खत्म होगी और आपकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी । जानकारी के अनुसार अधिक पानी पीने से आपकी कैलोरी बर्न करने की क्षमता भी बढ़ जाती है । इसलिए जल ही जीवन है इस मंत्र को याद कर ले । 

चीनी से दूरी बनाए रखें (10 very easy ways to lose weight fast)

आपका वजन बढ़ाने में सबसे ज्यादा योगदान चीनी का होता है । दिन भर में चाय , कॉफी ,कोल्ड ड्रिंक के सहारे काम चलाते रहे हैं । और फिर इसके बाद लंच और डिनर के बाद कुछ मीठा खाकर मन को संतुष्ट करते है । लेकिन अगर आपको वजन कम करना है तो इसे रूटीन को छोड़ना होगा । 10 very easy ways to lose weight fast

और अगर आप चाय और कोल्ड ड्रिंक में चीनी बंद नहीं कर सकते तो इसे धीरे धीरे आप कम कर दे । और आगे खाना खाने के बाद आपका मीठा खाने का मन करे तो फल खा  ले । चीनी न केवल खाली कैलोरी में ज्यादा होती है बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर देती  जिससे मोटापा और दिल से जुड़ी समस्याएं होती है । 

प्रोटीन का सेवन करें 

वजन कम करने के लिए सही प्रोटीन  को एक रणनीति के रूप में देखा जा सकता है । High प्रोटीन लेने से आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है , पेट भरा होने का एहसास बहुत देर तक रहता है और शरीर को भी ऊर्जा मिलती है प्रोटीन का सेवन करने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है और मोटापा भी तेजी से कम होता है । यदि आपके खाने में प्रोटीन की मात्रा कम है तो इसको बढ़ाए । रोजाना दाल, अंडे ,और पनीर और सोया जैसे खाने का सेवन करें । इससे आपका वजन बहुत जल्दी कम होगा

वॉक करना शुरू करें

वजन को घटने के लिए खाने के साथ शरीर का सक्रिय होना भी जरुरी हैं वजन को कम करने के लिए आपको रोजाना  कम से कम मिनट तेजी से चलना चाहिए और अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो सुबह शाम 10 मिनट टहल सकते हैं और फिर धीरे धीरे अपनी शरीर की शक्ति के हिसाब से समय को बढ़ाते जाइये। खाने खाने के बाद लगभग कम से कम 700 कदम चलने की कोशिश करें। और अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा मंत्र है।

अपने खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाये

आज के समय में मसालेदार खाने सबके मन को भाता है। और ज्यादातर मैदे से बनी चीजें तो हमारे खाने का हिस्सा बन चुकी हैं। पर वजन घटाने के लिए इन सब चीजों से दूरी बनाये रखें। अपने खाने में मैदे को हटाकर फाइबर जैसे चीजे जोड़े। फाइबर न केवल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि आपकी आंत को साफ भी करता है। जब भी कोई वजन कम करना चाहता है तो उसको रेशेदार खाने की जरुरत पड़ती हैं। अगर आपको जल्दी अपना वजन कम करना है , तो आपको फल , और हरी सब्जियां शामिल करें .

इसे भी पढ़े :- WHAT IS GOOGLE DOCS IN HINDI 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *